जायफल का प्रयोग सेहत के लिए है फायदेमंद, जानिए इसके 8 स्वास्थ्य लाभ

जायफल का प्रयोग सेहत के लिए है फायदेमंद, जानिए इसके 8 स्वास्थ्य लाभ

सेहतराग टीम

हमारे रसोई में कई तरह के मसाले होते हैं जो कई रोगों को ठीक करने में सक्षम होते हैं। उन मसालों में एक है जायफल, जिसका इस्तेमाल अक्सर कई सारी डिशेज में किया जाता है। ये सभी खानों का स्वाद बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन इस मसाले का इस्तेमाल सिर्फ खाने तक ही सीमित नहीं बल्कि इससे सेहत संबंधी कई परेशानियां भी दूर की जा सकती हैं। तो आज हम जायफल और इसके तेल से होने वाले कुछ फायदों के बारे में जानेंगे।

पढ़ें- योग ध्यान में ही वह शक्ति जो दिलाएगी तनाव से मुक्ति

जायफल से सेहत को होते हैं ये 8 बेहकीमती फायदे (Nutmeg Uses and Benefits for Health in Hindi):

दांत दर्द को करे तुरंत ठीक (Jaifal Uses and Benefits for Toothache in Hindi):

दांत में दर्द होने पर जायफल का तेल रुई पर लगाकर दर्द वाले दांत या दाढ़ पर रखें, दर्द तुरंत ठीक हो जाएगा। अगर दांत में कीड़े लगे हैं तो वे भी मर जाएंगे।

पीरियड्स में आराम (Jaifal Uses and Benefits for Periods in Hindi):

पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द, थकान जैसी और भी कई दूसरी परेशानियों में आराम मिलता है। इसके अलावा जायफल के तेल में ऐसे कई न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो अनियमित पीरियड्स की समस्या को भी दूर करते हैं।

दस्त और पेट दर्द (Jaifal Uses and Benefits for Diarrhea and abdominal pain

दस्त आ रहे हों या पेट दर्द कर रहा हो तो जायफल को भून लीजिये और उसके चार हिस्से कर लीजिये। एक हिस्सा मरीज को चूस कर खाने को कह दीजिये। सुबह शाम एक-एक हिस्सा खिलाएं।

सुधारे ब्लड सर्कुलेशन (Jaifal Uses and Benefits for Improve Blood Circulation in Hindi):

जायफल के तेल में अलग तरह की खुशबू होती है जिसका इस्तेमाल खराब ब्लड सर्कुलेशन से जूझ रहे लोगों के इलाज में किया जाता है। वैसे जायफल के तेल का किसी भी रूप में इस्तेमाल करने से बॉडी में ऑक्सीजन की बेहतरीन तरीके से सप्लाई होती है।

प्रसव बाद कमर दर्द में फायदा (Jaifal Uses and Benefits for Back Pain After Delivery in Hindi):

प्रसव के बाद अगर कमर दर्द खत्म नहीं हो रहा है तो जायफल पानी में घिसकर कमर पर सुबह-शाम लगाएं, एक सप्ताह में ही दर्द गायब हो जाएगा।

मुंह के छालों को करे ठीक (Jaifal Uses and Benefits for Mouth Ulcers in Hindi):

जायफल को पानी में पकाकर उस पानी से गरारे करें। मुंह के छाले ठीक होंगे, गले की सूजन भी जाती रहेगी।

सुकून भरी नींद (Jaifal Uses and Benefits for Restful Sleep in Hindi):

जैसा कि पहले ही बताया गया है कि जायफल तेल शांतिकारी औषधि है जो नर्व को रिलैक्स कर बॉडी से हर प्रकार के स्ट्रेस को दूर करता है। जिससे नींद न आने की समस्या दूर होती है।

स्ट्रेस और दर्द कम करने में करारगर (Jaifal Uses and Benefits for Sress and Pain in Hindi):

जायफल का तेल स्ट्रेस दूर करने में तो कारगर होता ही है इसके साथ ही लो ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम भी दूर होती है। कई जगहों पर इसका इस्तेमाल सूजन और मसल पेन को दूर करने के लिए किया जाता है।

 

इसे भी पढ़ें-

जानें, खाना खाने के बाद क्यों नहीं नहाना चाहिए और आयुर्वेद व विज्ञान के अनुसार इसके नुकसान

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।